Sunday, August 12, 2018

छत्तीसगढ़ का चंद्रनाहूं कुर्मी क्षत्रिय समाज एक जागरूक और प्रगतिशील समाज है : डॉ. रमन सिंह

SHARE

राज्य निर्माण के स्वप्न दृष्टा स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर के नामपर होगा नया रायपुर के किसी एक चौक का नामकरण चंद्राकर छात्रावास निर्माण के लिए तीस लाख रूपए की स्वीकृति की घोषणा


रायपुर,मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ का चंद्रनाहूं कुर्मी क्षत्रिय समाज एक जागरूक और प्रगतिशील समाज है। कृषि अर्थव्यवस्था से जुड़े इस समाज ने प्रदेश और देश में विभिन्न क्षेत्रों में प्रगतिशील नेतृत्व प्रदान किया है। मुख्यमंत्री आज राजधानी रायपुर के डंगनिया स्थित चंद्राकर छात्रावास भवन के सभा कक्ष में समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के स्वप्न दृष्टा स्वर्गीय श्री चंदूलाल चंद्राकर के नाम पर नया रायपुर के किसी एक चौक का नामकरण करने तथा चंद्राकर समाज के छात्रावास भवन निर्माण के लिए 30 लाख रूपए के स्वेच्छानुदान मद से घोषणा की। इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर और संसदीय सचिव श्री मोतीराम चंद्रवंशी विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे।
    डॉ. सिंह ने कहा कि यह समाज बच्चों की शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के लिए विशेष रूप से जागरूक समाज है। वर्ष 1926 में दानवीर श्री तुलाराम परगनिया ने नारी शिक्षा और महिला सशक्तिकरण कार्यो के लिए 11 गांव दान किए थे। यह समाज अन्नदाता की भूमिका भी निभाता है। समाज की बहन बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही है। मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के प्रथम स्वप्न दृष्टा के रूप में डॉ. खूबचंद बघेल के योगदान को भी याद किया। उन्होंने यह भी कहा कि वे लम्बे समय से कुर्मी क्षत्रिय समाज से जुड़े हैं। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने कहा कि यह समाज पिछड़ा वर्ग में सम्मिलित है। पिछड़ा वर्ग के लिए राज्य शासन द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है। श्री चंद्राकर ने कहा कि इस समाज के युवा आज एशियाई देशों के साथ-साथ यूरोप, अमेरिका में अच्छे पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं, जो समाज की प्रगतिशीलता का प्रमाण है। कार्यक्रम के प्रारंभ में चंद्रनाहूूं कुर्मी क्षत्रिय समाज के नवनिर्वाचित अध्यक्ष श्री अश्वनी चंद्राकर ने समाज के इतिहास पर प्रकाश डालते हुए समाज की विभिन्न मांगों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री की उपस्थिति में समाज के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने शपथ ग्रहण किया। इस अवसर पर समाज की उपाध्यक्ष श्रीमती विमला चंद्राकर, महामंत्री श्री विनोद चंद्राकर, कोषाध्यक्ष श्री नरेश चंद्राकर सहित अनेक पदाधिकारी और सदस्य बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
SHARE

Author: verified_user

0 comments:

arrow_upward